अर्की में ज़िला स्तरीय युवा संसद प्रतियोगिता आयोजित
मुख्य संसदीय सचिव (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, लोक निर्माण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने युवाओं से आग्रह किया कि जीवन में कभी भी संघर्ष से घबराएं नहीं। संजय अवस्थी आज सोलन ज़िला के राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अर्की में आयोजित ज़िला स्तरीय युवा संसद प्रतियोगिता को सम्बोधित कर रहे थे।
प्रतियोगिता में ज़िला के 08 शिक्षा खण्डों की 07 टीमों ने भाग लिया।
संजय अवस्थी ने कहा कि युवा काल में सही दिशा में किया गया संघर्ष ही भविष्य में सफल जीवन का आधार बनता है। उन्होंने कहा कि युवाओं को सदैव परिश्रम एवं समर्पण के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि संघर्ष की भट्टी में तपकर ही प्रतिभा उच्चतम स्तर का निखार प्राप्त करती है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वह अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सदैव प्रयत्नशील रहें। उन्होंने कहा कि युवाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में अग्रणी रहना होगा।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि देश एवं प्रदेश के सत्त विकास के लिए युवाओं की असीमित ऊर्जा को उचित दिशा दी जानी ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि इसके लिए जहां युवाओं को नशे से दूर रहना होगा वहीं हम सबको यह सुनिश्चित बनाना होगा कि युवाओं को बेहतर शिक्षा एवं समय पर अवसर मिलें। इस दिशा में प्रदेश सरकार योजनाबद्ध कार्य कर रही है।
संजय अवस्थी ने कहा कि युवाओं को विश्व स्तरीय शिक्षा सुविधा एवं अन्य अधोसंरचना प्रदान करने के लिए राज्य सरकार ने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक राजीव गांधी डे-बोर्डिंग विद्यालय स्थापित करने का निर्णय लिया है। यह विद्यालय समग्र शिक्षा के मन्दिर बन कर उभरेंगे।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविन्दर सिंह सुक्खू राज्य के प्रत्येक बच्चे का भविष्य सुरक्षित बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं। मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना इसी दिशा में सशक्त प्रयास है। उन्होंने कहा कि सुखाश्रय योजना के तहत प्रदेश सरकार ने 4000 अनाथ बच्चों को ‘चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट’ के रूप में अपनाने का निर्णय लिया है। योजना के अन्तर्गत अब तक इन बच्चों को 4.68 करोड़ रुपए के लाभ हस्तांतरित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी को मुख्यमन्त्री सुखविन्दर सिंह सुक्खू की जन हितैषी सोच को आत्मसात करना होगा।
संजय अवस्थी ने प्रतियोतिा में उपस्थित छात्रों से आग्रह किया कि राज्य सरकार की ऐसी सभी योजनाओं को समझकर ज़रूरतमंदों को इनकी जानकारी दें ताकि सभी पात्र इनसे लाभान्वित हो सकें।
उन्होंने कहा कि युवा संसद कार्यक्रम छात्रों को भविष्य की चुनौतियों के लिए बेहतर रूप से तैयार करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम युवाओं में नेतृत्व की भावना विकसित करते हैं। उन्होंने आशा जताई कि यह कार्यक्रम युवाओं को उचित राजनीतिक सोच प्रदान करने में महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।
संजय अवस्थी ने इस अवसर पर राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अर्की में संगीत एवं रसायन विज्ञान अध्यापक का पद शीघ्र भरने का आश्वासन दिया। उन्होंने निर्देश दिए कि विद्यालय में शौचालय निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार कर प्रेषित करें ताकि आवश्यकता अनुरूप धनराशि उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने आयोजन समिति को 21,000 रुपए प्रदान करने की घोषणा भी की।
उन्होंने तदोपरान्त विश्राम गृह अर्की में जन समस्याएं सुनीं और अधिकारियों को इनके शीघ्र समाधान के निर्देश दिए।
राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अर्की के प्रधानाचार्य राज कुमार गौतम ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया।
नगर पंचायत अर्की के अध्यक्ष हेमेन्द्र गुप्ता, पार्षद रूचि गुप्ता, ज़िला कांग्रेस महासचिव राजेन्द्र रावत, ज़िला कांग्रेस अनुसूचित जाति लीग के अध्यक्ष सी.डी. बंसल, खण्ड कांग्रेस अर्की के कोषाध्यक्ष रोशन वर्मा, महासचिव कमलेश शर्मा, कांग्रेस सेवा दल के ज़िला अध्यक्ष संजय ठाकुर, युवा कांग्रेस अध्यक्ष हेमन्त वर्मा, व्यापार मण्डल अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता, नगर पंचायत अर्की की पूर्व अध्यक्ष सीमा शर्मा, उप पुलिस अधीक्षक दाड़लाघाट सन्दीप शर्मा, विद्यालय प्रबन्धन समिति के अध्यक्ष दीपक गुप्ता, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, छात्र, अध्यापक एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।