लगभग दो माह से बंद विश्व धरोहर रेल सेक्शन कालका-शिमला को शुरू होने में अभी लगभग 20 दिन का समय लगेगा। पहले चरण में रेलवे ने कालका से कोटी के बीच टॉय ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया है। दूसरे चरण में ट्रेन 16 सितंबर से कालका-सोलन सेक्शन पर चलेगी और तीसरे चरण में 30 सितंबर को कालका से शिमला तक सीधी ट्रेन सेवा शुरु हो जाएगी।

बारिश की वजह से क्षतिग्रस्त हुए कालका-शिमला सेक्शन को दुरुस्त करने का कार्य जोरों-शोरों से किया जा रहा है। मंडल रेल प्रबंधक भी लगातार सेक्शन की निगरानी कर रहे हैं ताकि जल्द से जल्द रेलवे ट्रैक दुरुस्त हो और सैलानियों सहित स्थानीय निवासियों को टॉय ट्रेन की सुविधा मिल सके।

सात करोड़ का नुकसान
कालका-शिमला रेलवे सेक्शन क्षतिग्रस्त होने से रेलवे को काफी नुकसान हुआ है। पूरे सेक्शन को नए सिरे से तैयार किया जा रहा है और इस पर लगभग पांच करोड़ रुपये खर्च होंगे। वहीं ट्रेनों का संचालन न होने से रेलवे को डेढ़ से दो करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ है। प्राप्त जानकारी अनुसार बार-बार बारिश के कारण बाधित होने वाले इस रेलवे ट्रैक को अब इस प्रकार से सुदृढ़ किया जाएगा, जिससे कि भूस्खलन होने के बाद भी रेलवे लाइन को किसी प्रकार का नुकसान न हो और टॉय ट्रेनों का संचालन भी निरंतर जारी रहे।

कालका से कोटी के बीच एक ट्रेन चला दी गई है। दूसरे चरण में 16 सितंबर से कालका-सोलन और तीसरे चरण में 30 सितंबर से कालका-शिमला तक टॉय ट्रेन का संचालन शुरु कर दिया जाएगा। – मंदीप सिंह भाटिया, डीआरएम अंबाला मंडल।