मैदानी क्षेत्रों में पड़ रही भीषण गर्मी और लू के बीच सैलानी पहाड़ी क्षेत्रों का रुख कर रहे हैं। मनाली के होटल वीकेंड पर पैक चल रहे हैं। पर्यटन निगम के होटल भी फुल हैं। अब सैलानियों ने कुल्लू की ओर रुख किया है। सैलानी कुल्लू में होटल बुक करवा रहे हैं। कुल्लू के होटलों में भी 50 से 60 प्रतिशत तक कमरे बुक हो रहे हैं। अमूमन यहां पर सैलानी कम रुकते हैं। पर्यटन सीजन से पूर्व कुल्लू के होटलों में सिर्फ 20 से 25 प्रतिशत कमरे ही बुक रहते हैं।

अधिकतर सैलानी मनाली, कसोल, मणिकर्ण की ओर निकल जाते हैं। अब पर्यटन स्थलों में होटल बुक रहने से कुल्लू के होटलों की किस्मत जाग गई है। कुछ पर्यटक मनाली पहुंचने से पहले ही कुल्लू में रुकने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ दिनभर मनाली में घूमने के बाद रात्रि ठहराव कुल्लू में कर रहे हैं। कसोल और मणिकर्ण में भी कमरों की एडवांस बुकिंग हो रही है। गर्मी के निजात पाने के लिए देश-विदेश के पर्यटक कुल्लू-मनाली की ठंडी वादियों का दीदार करने के लिए पहुंच रहे हैं।

कुल्लू-मनाली के पर्यटन स्थलों में इन दिनों सैलानियों का मेला लग रहा है। अटल टनल रोहतांग होकर लाहौल की वादियों में भी सैकड़ों पर्यटक जा रहे हैं। जिस तरह से मैदानी क्षेत्रों में गर्मी का प्रकोप चल रहा है, उससे जून में कुल्लू-मनाली आने वाले पर्यटकों की संख्या में और इजाफा होने की उम्मीद है। पर्यटकाें की भीड़ देख कुल्लू जिले के पर्यटन कारोबारियों ने राहत की सांस ली है।