भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) का जिला ऊना में हरोली क्षेत्र के बाथू स्थित सीजीएस एवं मदर स्टेशन का शुभारंभ शुक्रवार को किया गया। इसके शुभारंभ अवसर पर कंपनी के  निदेशक(विपणन) सुखमल कुमार जैन बतौर मुख्यतिथि पहुंचे। विशेष अतिथि के रूप में बिजनेस हेड अक्षय वाधवा, परियोजनाएं और विपणन (गैस) के मुख्य महाप्रबंधक रौफ एम खान व उत्तर क्षेत्र के प्रमुख अनूप तनेजा मौजूद रहे।  बाथू में शुरू हुए इस मदर स्टेशन से रोजाना 80 हजार यूनिट पाइप्ड नैचुरल गैस (पीएनजी)  की जिला ऊना सहित प्रदेश भर के लिए आपूर्ति होगी।

साथ ही आने वाले समय में इस क्षेत्र से जुड़े गांवों के साथ औद्योगिक क्षेत्र बाथू-बाथड़ी, टाहलीवाल तथा बल्क ड्रग पार्क के लिए भी पीएनजी की सप्लाई यहीं से सुनिश्चित की जाएगी। जबकि वाहनों की सीएनजी आपूर्ति भी यहीं से की जाएगी। इससे पूर्व उन्होंने मदर स्टेशन का रिबन काट एवं नारियल फोड़ विधिवत शुभारंभ किया गया।  सभी प्रमुख अधिकारियों ने पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए पौधरोपण किया। स्टेशन संचालन और सुविधाओं का निरीक्षण भी किया।

सभी पदाधिकारियों का स्वागत भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के हिमाचल के प्रादेशिक प्रबंधक अनुपम श्रीवास्तव ने पुष्प गुच्छ देकर किया।  बिजनेस हेड अक्षय वाधवा ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर सरकार का दृष्टिकोण है कि गैस का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा हो। भौगोलिक परिस्थितियों के अनुसार ऊना में सीजीएस एवं मदर स्टेशन बिलासपुर और हमीरपुर के लिए मिला है। यह प्रदेश का पहला सीजीएस स्टेशन लोकार्पित किया गया है। इससे प्रदेश भर में गैस की उपलब्धता होगी।

साथ ही हरित राज्य के रूप में हिमाचल को बढ़ावा मिलेगा। भारत पेट्रोलियम के यहां सीएजी के साथ 27 सीएनजी स्टेशन हो गए हैं। यहां से बस, ऑटो, कार आदि को सीएनजी की उपलब्धता मिलेगी। बाकायदा जिला सहित प्रदेश की औद्योगिक इकाइयों को भी यहां से पीएनजी के साथ जोड़ा जाएगा। इसके अलावा होटल, रेस्टोरेंट और घरेलू उपभोक्ताओं के लिए पाइप्ड नेचुरल गैस प्रदान करेंगे। प्रादेशिक प्रबंधक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि जिले में पाइप्ड नेचुरल गैस केकरीब 4500 घरेलू और 30 से ज्यादा व्यावसायिक उपभोक्ता हो गए हैं।

इस आंकड़े में तेजी से बढ़ोतरी जारी है। चुनौतियों को दूर कर आने वाले दिनों में पीएनजी का विश्वास लोगों में बढ़े, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। अब बाथू मदर स्टेशन को पंजाब के मेहंदावल एसबी से टैप कनेक्शन हुआ।  मदर स्टेशन बाथू से हिमाचल के ऊना सहित बिलासपुर, हमीरपुर व अन्य जिलों तक पीएनजी की निर्बाध सप्लाई मिलेगी। ग्राम पंचायत बाथू और बाथड़ी सहित साथ लगती अन्य ग्राम पंचायतों में भी पीएनजी की सप्लाई रसोई घर तक होगी। इससे लोगों को सस्ती दर पर रसोई गैस मिलेगी तो सिलिंडर ढोने के झंझट से भी छुटकारा मिलेगा। प्रोजेक्ट प्रबंधक शाम शर्मा मुख्य रुप से मौजूद रहे। 

You missed