प्रदेश के कई भागों में बारिश का कहर लगातार जारी है। समेज, बागीपुल, राजबन, चंबा व सगनम गांव के बाद अब दारचा के पास बादल फटने से तबाही हुई है। 

Himachal Weather: Two bridges were damaged due to cloudburst on Darcha-Shinkula road, heavy rain alert for fiv

हिमाचल प्रदेश के कई भागों में बारिश का कहर लगातार जारी है। समेज, बागीपुल, राजबन, चंबा व सगनम गांव के बाद अब दारचा के पास बादल फटने से तबाही हुई है। लाहौल-स्पीति के दारचा-शिंकुला मार्ग पर दारचा से लगभग 16 किमी दूर बादल फटने से पुराने व नए दोनों पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं। घटना शुक्रवार देर रात की बताई जा रही है। फिलहाल शिंकुला दर्रा होकर दारचा से जांस्कर सड़क यातायात के लिए बंद है।

सीमा सड़क संगठन मार्ग को बहाल करने में जुटा है। लेकिन नुकसान अधिक होने से करीब 2-3 दिन का समय लग सकता है। जिला प्रशासन ने लोगों से कहा है कि इस मार्ग पर यात्रा करने से बचें और दारचा से शिंकुला सड़क का उपयोग तब तक न करें जब तक इसे उपयोग के लिए सुरक्षित घोषित न कर दिया जाए। एसपी लाहौल-स्पीति मयंक चौधरी ने कहा कि दारचा-शिंकुला मार्ग बंद हो गया है। उधर, समेज, बागीपुल व राजबन में बादल फटने के दो दिन बाद भी 46 लोगों का पता नहीं चल पाया है। रामपुर के समेज में 36 लोग लापता हैं। अब तक सात शव मिल चुके हैं। 

उधर, जगह-जगह भूस्खलन से राज्य में शनिवार  शाम 6:00 बजे तक दो नेशनल हाईवे व 114 सड़कें यातायात के लिए ठप रहीं। इसके अतिरिक्त 163 बिजली ट्रांसफार्मर व 100 जल आपूर्ति स्कीमें भी बाधित हैं। सबसे ज्यादा सेवाएं चंबा, कुल्ल्, लाहौल-स्पीति, मंडी व शिमला में प्रभावित हैं। 

जानें मौसम पूर्वानुमान 
वहीं मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से राज्य के कुछ भागों में पांच दिन भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के अनुसार राज्य के कुछ स्थानों पर 3 से 7 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट है। राज्य के कुछ स्थानों पर 9 अगस्त तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। 

चंबा-चुवाड़ी सड़क पर पहाड़ी से अचानक गिरे बड़े-बड़े पत्थर
वहीं, चंबा-चुवाड़ी वाया जोत मार्ग पर जोत के समीप पहाड़ी दरकने के बाद वाहनों की आवाजाही बंद हो गई। मार्ग के बंद होने से चंबा और चुवाड़ी की ओर से गाड़ियों की लंबी कतारें लग गईं। दोपहर 2:00 बजे के करीब अचानक पहाड़ी से बड़े-बड़े पत्थर सड़क पर आ गए। सूचना मिलने के बाद विभागीय मशीनरी और लेबर मौके पर पहुंची। आखिरकार कड़ी मशक्कत के बाद शाम 4:00  बजे तक मार्ग यातायात के लिए बहाल नहीं हो पाया। लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता शैलेंद्र राणा ने बताया कि मार्ग बंद होने की सूचना मिलने के बाद विभागीय लेबर और मशीनरी मौके पर पहुंच चुकी है।