पिछली छह में से चार टेस्ट सीरीज में भारतीयों का रहा दबदबा, अश्विन-जडेजा और पुजारा बने हीरो

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हुआ। इसके साथ ही टीम इंडिया ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। यह सीरीज जीतने के साथ ही भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई। हालांकि, इसमें श्रीलंका की हार का भी अहम योगदान रहा। अब इंग्लैंड में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम एक बार फिर आमने-सामने होंगी। 

इंग्लैंड के हालात ऑस्ट्रेलियाई टीम को रास आएंगे और भारत के सामने मुश्किल चुनौती होगी, लेकिन टीम इंडिया को कमतर नहीं आंका जा सकता, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड शानदार है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली छह में पांच टेस्ट सीरीज में भारत ने जीत हासिल की है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछली छह टेस्ट सीरीज में किन खिलाड़ियों ने कमाल किया है। 

ऑस्ट्रेलियाई टीम काफी तैयारी और शानदार फॉर्म के साथ भारत दौरे पर आई थी। एक जनवरी 2022 के बाद से ऑस्ट्रेलिया ने 12 में से सात टेस्ट जीते थे। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका और पाकिस्तान को उनके घर में जाकर हराया था। वहीं, टीम इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका को अपने घर में मात दी थी। भारत आने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने बेंगलुरु की स्पिन पिच पर अश्विन के समान एक्शन वाले गेंदबाज महेश पिथिया के खिलाफ जमकर अभ्यास किया, लेकिन कुछ भी कंगारू टीम के काम नहीं आया। 

नागपुर में पहला टेस्ट ही ऑस्ट्रेलियाई टीम पारी और 132 रन से हार गई। भारतीय कप्तान रोहित ने शानदार शतक लगाया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिए कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं लगा सका। दिल्ली में खेला गया दूसरा टेस्ट भारत ने छह विकेट से अपने नाम किया। इस मैच की पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने बेहतरीन खेल दिखाया और पहली पारी में बढ़त भी ली, लेकिन दूसरी पारी में यह टीम लगभग एक सत्र में ही सिमट गई और भारत ने चार विकेट खोकर आसान लक्ष्य हासिल कर लिया।