स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सैनिक कल्याण मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने कहा कि संस्कारयुक्त शिक्षा छात्रों को भविष्य का एक जिम्मेदार नागरिक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। डॉ. शांडिल आज सोलन ज़िला के कण्डाघाट विकास खण्ड की ग्राम पंचायत तुन्दल की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कल्होग में आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
डॉ. शांडिल ने कहा कि परितोषिक वितरण समारोह से छात्रों को प्रतिस्पर्धा के साथ और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहन भी मिलता है। उन्होंने कहा कि सफलता-असफलता, आशा-निराशा यह सभी जीवन के दो पहलू हैं, हमें असफल होने पर निराश नहीं होना चाहिए बल्कि हमें अपनी असफलता पर आत्मचिन्तन कर अपने लक्ष्य की ओर बढ़ना चाहिए।
उन्होंने कहा कि छात्रों को ज्ञान अजिर्त करना सीखना होगा क्योंकि ज्ञान ही वास्तविक शक्ति है जो मनुष्य को किसी भी प्रकार की परिस्थिति में आगे बढ़ना सिखाती है। उन्होंने अध्यापकों और अभिभावकों से आग्रह किया कि युवा पीढ़ी को अपनी संस्कृति के अनुरूप संस्कार प्रदान करें। उन्होंने कहा कि संस्कारयुक्त शिक्षा ही युवा पीढ़ी को बेहतर नागरिक बना सकती है।
स्वास्थ्य मंत्री ने बच्चों से नशे से दूर रहने का आह्वान भी किया। उन्होंने कहा कि नशा एक क्षणिक सुख है जो उनके भविष्य को अंधकार में धकेल देगा। उन्होंने युवाओं से खेलों में शामिल होने तथा नशे से दूरी बनाए रखने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि स्कूल के नए भवन के लिए 07 करोड़ रुपए स्वीकृत हो गए है और शीघ्र ही इसका निर्माण कार्य आरम्भ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि साधुपुल में अश्वनी खड्ड के चैनेलाइजेशन के लिए 04 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि चायल क्षेत्र में एक खाद्य प्रसंस्करण संयंत्र लगाने पर कार्य किया जा रहा है। इस संयंत्र के बनने से जहां युवाओं के लिए रोज़गार के अवसर सृजित होंगे वहीं क्षेत्र की लोगों की आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी।
 उन्होंने कहा कि चायल क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से और विकसित किए जाने पर कार्य किया जा रहा है।
 स्वास्थ्य मंत्री ने विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्रों को सम्मानित किया गया।
डॉ. शांडिल ने इससे पूर्व पाठशाला के प्रांगण में कोमिलिया पौधे का पौधारोपण भी किया गया।
उन्होंने स्कूल प्रबंधन समिति को एच्छिक निधि से 11 हजार रुपए देने की घोषणा की।
इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कल्होग की प्रधानाचार्य डॉ. सुनीता कुमारी ने इस अवसर पर मुख्यातिथि का स्वागत किया और वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।
इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस के महासचिव रमेश ठाकुर, खण्ड कांग्रेस समिति सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, ग्राम पंचायत तुन्दल की प्रधान चित्र रेखा, ग्राम पंचायत बाशा के प्रधान चन्दन ठाकुर, ग्राम पंचायत तुन्दल के उप प्रधान ज्ञान चन्द,, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट सिद्धार्थ आचार्य, ज़िला चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमित रंजन, एस.एम.सी के प्रधान बाल कृष्ण सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, अध्यापक, अभिभावक व छात्र उपस्थित थे।