ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में आज जेपी यूनिवर्सिटी वाकनाघाट में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) जागरूकता अभियान के तहत एक कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस दौरान विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों और वहां के स्टाफ को मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए प्रेरित किया गया।
इस अवसर पर मनमोहन शर्मा ने कहा कि 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके या प्रथम अप्रैल, 2024 को 18 वर्ष के होने जा रहे युवा अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य दर्ज करवाएं। उन्होंने कहा कि यदि कोई युवा पहले 18 वर्ष से अधिक आयु का हो गया है और किसी कारणवश उनका मतदाता के रूप में अभी तक पंजीकरण नहीं हुआ है तो वह भी मतदाता सूची में नाम दर्ज करवा लें ताकि आगामी लोकसभा चुनाव में उनकी सहभागिता सुनिश्चित हो सके।


उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राएं वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से ऑनलाइन वोट बना सकते हैं। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वह निर्वाचन विभाग के संदेशवाहक के रूप में नए मतदाताओं तथा परिवार के सदस्यों को चुनाव संबंधी जानकारी भी अवश्य दें।  
जिला निर्वाचन अधिकारी का कार्यक्रम में पहुंचने पर उपमण्डलाधिकारी (ना.) कंडाघाट सिद्धार्थ आचार्य ने स्वागत किया। स्वीप के ऑल ओवर इंचार्ज प्रो. इंदिरा दरोच ने भी मतदाता साक्षरता से सम्बन्धित विषय पर विस्तृत जानकारी प्रदान की।
इस कार्यक्रम में निर्वाचन विभाग की ओर से सेल्फी प्वाइंट भी लगाया गया जिसमें सेल्फी लेने के लिए छात्रों में काफी उत्साह नज़र आया। जेपी यूनिवर्सिटी के ई.एल.सी. क्लब के छात्र-छात्राओं ने बताया कि वह नजदीकी गांव में भी मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चला रहे हैं।
इस अवसर पर जेपी यूनिवर्सिटी के स्टाफ सदस्य व छात्र के अतिरिक्त स्वीप जागरूकता अभियान टीम से राजेश ठाकुर, हेमेंद्र शर्मा, बी.एल.ओ. सुपरवाइजर ओम प्रकाश, बी.एल.ओ. पूनम व निर्वाचन विभाग से अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।