सोलन। शहर में नगर निगम ने मुख्य पाइप से जोड़े गए सात कनेक्शनों को काट दिया है। निजी होटल के समीप मुख्य पाइप से यह कनेक्शन गलत तरीके से जोड़े गए थे। जबकि मुख्य पाइप से घरों की ओर जाने वाली लाइनों का जंक्शन वहां नहीं था। हैरत की बात तो यह है कि इनके बारे में आज तक नगर निगम को भी भनक नहीं थी। साथ ही संबंधित वार्ड के कीमैन ने भी इस पर कभी ध्यान नहीं दिया था। ऐसे में अब इन कनेक्शनों के पाए जाने पर कीमैन की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। जल संकट के बीच फील्ड में उतरी टीम को मुख्य पाइपों में कई प्रकार की खामियां मिल रही हैं जिन्हें अब काटा जा रहा है।
अगर शहर में जल संकट न होता तो मुख्य पाइप से ही पानी लगातार इन कनेक्शनों से आवंटित होता रहता। इसी के साथ बिल आवंटित करने के दौरान भी इस बारे नगर निगम के कर्मचारियों ने कोई ध्यान नहीं दिया।

बुधवार को नगर निगम की टीम ने उपायुक्त के आदेशों के अनुसार फील्ड में अवैध कनेक्शनों और लीकेज का पता लगाने के लिए निरीक्षण किया। इसी दौरान निगम की टीम को शिकायत मिली कि कोर्ट के समीप एक निजी होटल के पास से गुजर रही मुख्य पाइप से कनेक्शनों को जोड़ा गया है। इसके बाद टीम ने मौके का निरीक्षण किया तो पाया कि वास्तव में वहां पर मुख्य पाइप से सात कनेक्शन जोड़े गए हैं। मौके पर कनेक्शन किस व्यक्ति के है का पता न चल पाने के कारण इसे प्लग कर दिया गया। साथ ही वहां पर व्यर्थ में बह रहे पानी को देखते हुए पाइप की मरम्मत कर दी। इन कनेक्शनों में तब तक पानी रहता था जब तक मुख्य पाइप से सप्लाई चली रहती थी। इस कारण जंक्शन से घरों को जाने वाली लाइन में पानी का प्रेशर भी कम हो जाता था। गौर रहे कि नगर निगम की दो टीमें शहर में अवैध और गलत कनेक्शनों की लगातार जांच कर रही है। बुधवार को मालरोड पर टीम ने निरीक्षण किया है। साथ ही शिकायतों पर भी टीम ध्यान दे रही है।