Budget 2024: मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू बोले- केंद्रीय बजट में हिमाचल को कुछ नहीं मिला, बड़े खेद की बात

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल को आपदा के लिए अभी कुछ नहीं मिला है। जो बजट आया है, उसमें जो हमारा आपदा के बाद पीडीएनए होता है। पोस्ट डिजास्टर नीड असेसमेंट वह हम उम्मीद लगा रखे थे कि हमें मिलेगा, लेकिन जो हिमाचल के नाम का उल्लेख हुआ है, उसके साथ उत्तराखंड के नाम का भी उल्लेख हुआ है और उसके साथ सिक्किम के नाम का भी उल्लेख हुआ है। उनको तो असिस्टेंट वर्ड लिखा है और हमको लिखा है मल्टी लेवल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोग्राम के लिए तो अंडरस्टैंड करना पड़ेगा। जब बाढ़ सिक्किम में आई उनको असिस्टेंट देने का वर्ड लिखा है। जब बाढ़ उत्तराखंड में आई उसमें असिस्टेंट लिखा है। सेमी अगर लिखा होता तो पता लगता कि क्या है उस पर अभी हम स्टडी कर रहे हैं कि क्या शब्द पर हम चाहते हैं जो आपदा में हमारा जो बजट है, जो हमने 9000 करोड़ रुपये का भेजा, वह हमें मिले और वह इसके अलावा मिले।

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि अभी अभी इसका डिटेल आया नहीं। मैंने पढ़ा है। उसमें दो वर्ड में तो डिफरेंस आ गया। कोई इंफ्रास्ट्रक्चर में, कोई पीएमजीएसवाई के तहत रोड आएगा, उसको दे देंगे। कोई प्रधानमंत्री आवास के तहत आएगा, उसको दे देंगे, लेकिन असिस्टेंट होती तो उससे हमको डायरेक्ट पैसा उन चीजों से लड़ने के लिए आता। बिहार को लेकर आंध्र और बिहार में उन्होंने जो सरकार के साथ उनका समझौता है, चलाने के लिए उस आधार पर उन्होंने पैसा दिया होगा। मैं कहना चाहता हूं कि अभी जब इसका पूरा इंटरप्रिटेशन आएगी, जब तक इनके पूरे डॉक्यूमेंट आएंगे, उसके बाद हम कह सकते हैं कि हिमाचल की रेलवे लाइन को क्या मिला, क्योंकि कई लोगों के सपने थे जिनको सोचते थे कि बिलासपुर से रेलवे लाइन जाएगी, उसमें क्या मिला। हमीरपुर से ऊना रेलवे लाइन के लिए क्या मिला।

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि आपदा के लिए मैंने बात की थी और उन्होंने शुरुआत दी थी। अब उस मामले में पढ़ना पड़ेगा, क्योंकि अभी बजट में उल्लेख हुआ है तो ये जो उल्लेख हुआ तो हमारी समझ के अनुसार ये जो हमारे बजट में जो चीजें आती है उसका किया, लेकिन और स्टेट को असिस्टेंट की बात की है तो असिस्टेंट का मतलब है कि उनको सहायता मिलेगी। हमको जो मिलेगी, जो बजटरी सहायता है वह तो मिलनी है तो कोई भी गवर्नमेंट आएगी उसको देंगे। अभी तक बजट में हमको कुछ नहीं मिला है और यह बड़े खेद की बात है कि हिमाचल की इस बजट में अनदेखी हुई।

You missed