हिमाचल प्रदेश में चार दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 27 जून के लिए भी प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 28, 29 व 30 जून के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। उधर, सोमवार को ऑरेंज अलर्ट के बीच राजधानी शिमला व अन्य भागों में बादल झमाझम बरसे। भारी बारिश से कई भागों में नुकसान हुआ है। प्रदेश में 2 जुलाई तक मौसम खराब बना रहने के आसार हैं

हीं, प्रदेश में मानसून की दस्तक के साथ ही ट्रैफिक टूरिस्ट व रेलवे पुलिस ने लोगों से अनावश्यक यात्रा करने से बचने की सलाह दी है। साथ ही पहले मौसम की स्थिति का पता लगाकर ही यात्रा का प्लान बनाने को कहा है। इसके अलावा नदी-नालों और भूस्खलन संभावित क्षेत्रों से सटे शिविर स्थलों पर नहीं जाने की अपील की है। पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि  ऐसे मौसम में राफ्टिंग सहित सभी प्रकार की जल क्रीड़ा गतिविधियों से भी बचने की जरूरत है। किसी भी संकट की स्थिति में आपातकालीन नंबर 112 व 1077 व स्थानीय पुलिस स्टेशन के नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है।

टीटीआर पुलिस ने यात्रियों व आम जनता को सलाह दी है कि बरसात के मौसम को ध्यान में रखते हुए नदी-नालों के नजदीक न जाएं। क्योंकि जल स्तर किसी भी समय बढ़ सकता है और बांध स्थलों से पानी किसी भी समय छोड़ा जा सकता है। विभाग के अनुसार प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों जैसे ऊपरी शिमला, किन्नौर, मंडी, कुल्लू, लाहौल-स्पीति और चंबा जिला में यात्रा करते समय मौसम और सड़क की स्थिति के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें।

विश्वसनीय जानकारी प्राप्त करने और उसका सलाह का पालन करने के लिए स्थानीय प्रशासन से संपर्क किया जा सकता है। एआईजी टीटीआर संदीप धवल ने कहा कि प्रदेश में बरसात के दौरान पहाड़ी इलाकों में बाढ़, भूस्खलन व बादल फटने की संभावना बनी रहती है। इसके चलते दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। एचआरटीसी के चालकों और वाहन मालिकों को सफर करते वक्त सावधानी बरतने को कहा है।
मौसम विभाग ने ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।