बाहरी राज्यों की सब्जी मंडियों में बंगलूरू के टमाटर की फसल पहुंचने से हिमाचल प्रदेश के लाल सोने के दाम गिरना शुरू हो गए हैं। सोलन सब्जी मंडी में टमाटर के 25 किलो के क्रेट की कीमत 1,000 से 1,500 रुपये गिर गई है। मंगलवार को ए ग्रेड का टमाटर 2500 रुपये प्रति क्रेट (100 रुपये किलो) तक बिका।

आगामी दिनों में भी टमाटर के दामों में गिरावट के आसार हैं, क्योंकि 15 अगस्त के बाद बाहरी राज्यों की मंडियों में नासिक से भी टमाटर पहुंचने लगेगा। एक सप्ताह पहले टमाटर को सोलन समेत बाहरी राज्यों में रिकॉर्ड दाम मिल रहे थे, जिसमें एक क्रेट 5,000 रुपये तक भी बिका है। बंगलूरू का टमाटर कोलकता, दिल्ली की बड़ी मंडियों में 3,000 से 3,500 रुपये तक बिक रहा है। 

सोलन का टमाटर महंगा होने से बड़ी मंडियों के कारोबारी भी अब बंगलूरू के टमाटर के लिए दौड़ पड़े हैं। सोलन में टमाटर महंगा और फिर कालका-शिमला नेशनल हाईवे के बार-बार बंद होने के कारण भी कारोबारियों को नुकसान झेलना पड़ रहा है।

कालका-शिमला हाईवे बंद होने के साथ बाहरी राज्यों की बड़ी मंडियों में बंगलूरू के टमाटर की आवक से दाम गिरने शुरू हो गए हैं। आने वाले दिनों में नासिक से भी टमाटर आना शुरू हो जाएगा, जिससे दाम और गिरेंगे।