मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू शुक्रवार दोपहर को शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर व विधायक रामपुर नंद लाल के साथ समेज पहुंचे। इस दौरान सीएम ने बादल फटने से हुए नुकसान का जायजा लिया। 

HP Cloud Burst:CM sukhvinder Sukhu visited Samej, Assurance of all possible help to the affected, Disaster rel

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू शुक्रवार दोपहर को शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर व विधायक रामपुर नंद लाल के साथ समेज पहुंचे। इस दौरान सीएम ने बादल फटने से हुए नुकसान का जायजा लिया। साथ ही मौके पर जारी राहत एवं बचाव कार्य का निरीक्षण लिया। इस दौरान डीसी शिमला अनुपम कश्यप, डीसी कुल्लू तोरुल एस रवीश, एसपी शिमला संजीव गांधी, एनडीआरएफ के अधिकारी भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने एनडीआरएफ दल से राहत एवं बचाव कार्य की रिपोर्ट ली। साथ ही प्रभावित ग्रीनको हाइड्रो पॉवर प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया। इस दौरान डीसी व एसपी ने मुख्यमंत्री को घटना की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने प्रभावितों से भी मुलाकात की और हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा प्रभावितों को आज से ही तीन महीने तक मकान के किराये के तौर पर सरकार पांच-पांच हजार रुपये बरसात खत्म होने तक देगी। साथ ही गैस सिलिंडर भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इसके अलावा 50 हजार रुपये प्रभावितों को घर का सामान खरीदने के लिए जारी किए जा रहे हैं। सीएम ने कहा कि हालांकि इस मदद से प्रभावितों के परिवार तो वापस नहीं आएंगे, लेकिन यह उनके जख्मों पर मरहम लगाने का प्रयास है। जल्द ही इन परिवारों को बसाने के लिए सरकार राहत पैकेज देगी।  प्रत्येक परिवार हमारा है, उसे बसाने का कर्तव्य भी हमारा है। बच्चों की पढ़ाई का जिम्मा भी सरकार लेगी। 

उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने शुक्रवार को बाढ़ के कारण जिला शिमला की निर्माणाधीन बड़ी एवं महत्वाकांक्षी कुर्पण खड्ड पेयजल योजना के सोर्स का निरीक्षण किया। इस परियोजना पर 315 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं, योजना का निर्माण कार्य अंतिम दौर में चल रहा था। बादल फटने से आई बाढ़ ने योजना का पंप हॉउस, मशीनरी और टैंकों का नामोनिशान मिटा दिया। इस योजना को पुनः स्थापित करने के लिए विभाग के आला अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। मुकेश अग्निहोत्री ने बागीपुल का भी दौरान किया। कहा कि करीब 30 करोड़ का शुरुआती नुकसान का आकलन है। लोक निर्माण विभाग अस्थायी पुल लगाने का बंदोबस्त कर रहा है