जब से ड्रोन क्रांति आई है, इसका फायदा हर क्षेत्र में मिल रहा है। स्वास्थ्य क्षेत्र में ड्रोन वरदान साबित हो रहे हैं। आपदा में यह बहुत ही अधिक उपयोगी साबित हो रहा है। सड़कें बंद होने से जहां गंभीर मरीजों की जान आफत में पड़ रही है और उन्हें तुरंत दवाइयों और खून आदि की जरूरत पड़ रही है तो ड्रोन के माध्यम से उन तक यह जरूरत की चीजें चंद मिनटों में पहुंच रही हैं।

जिला मंडी में स्वास्थ्य विभाग ने सबसे पहले यह प्रयोग किया था, जो अब पूरे प्रदेश में कारगर साबित हो रहा है। आपदा के समय में तो यह लोगों की जान बचाने में भी बहुत अहम भूमिका निभा रहा है। हाल ही में जिला मंडी के अधिकतर इलाकों में सड़कें बंद हो जाने के चलते गंभीर मरीजों के लिए दवाइयां लाना कठिन हो रहा है, लेकिन ड्रोन से ऐसे समय में लोगों तक मिनटों में दवाइयां पहुंचाई जा रही हैं।

इसमें स्काई एयर कंपनी का सबसे अधिक रोल है। नेरचौक मेडिकल कॉलेज से स्काई एयर के ड्रोन मल्टीनेशनल कंपनी की दवाइयों की आपूर्ति कर रहे हैं। यह आपूर्ति अभी तक सरकाघाट, सुंदरनगर, जोगिंद्रनगर और मंडी तक की जा रही है। सराज घाटी में जल्द ही यह सेवाएं शुरू करने का प्लान चल रहा है। ड्रोन की लैंडिंग को लेकर यहां पर कंपनी ने कई स्थानों की रेक भी की है।

नेरचौक से 35 मिनट में जोगिंद्रनंगर पहुंच रही दवा
नेरचौक से अगर कुछ स्थानों के लिए ड्रोन के माध्यम से दवाइयों की सप्लाई की बात की जाए तो बहुत कम समय लग रहा है। पहले जहां दो से तीन घंटों में दवाइयां पहुंचने को लगते थे, अब 10 से 30 मिनट लग रहे हैं। सुंदरनगर के लिए दस मिनट, मंडी के लिए दस मिनट, जोगिंद्रनगर के लिए 35, सुंदरनगर के लिए 25 मिनट का ही समय लग रहा है। उधर, अब लोग कंपनी से संपर्क करके तुरंत दवाइयों को मंगवा रहे हैं।

सरकार की अधिकृत निजी लैब से ले जाते हैं सैंपल 
स्काई एयर कंपनी के ड्रोन सरकार की ओर से अधिकृत की गई क्रस्ना लैब के लिए भी काम करते हैं और मरीजों के टेस्ट के लिए लिए जा रहे सैंपल को भी चंद मिनटों में हब तक पहुंचा देते हैं, जिससे मरीजों का उपचार बहुत ही सरल और समय पर होता है।

जिन रिपोर्ट्स को चार से पांच दिन का समय लग जाता है, ड्रोन के चलते उनको मात्र एक से दो दिनों में उपलब्ध किया जा सकता है। कंपनी के सीनियर सिस्टम इंजीनियर अभिषेक ने कहा कि आपदा के समय लोगों तक ड्रोन दवाइयों को चंद मिनटों में पहुंचा रहा है। आने वाले समय में हम ड्रोन को अधिक से अधिक सक्षम बनाने पर काम कर रहे हैं।