प्रदेश में मानसून के कमजोर पड़ने के बाद इस हफ्ते वीकेंड पर छुट्टियों के चलते पर्यटन सीजन के रफ्तार पकड़ने की संभावना है। सितंबर माह के दूसरे वीकेंड के लिए होटलों में कमरों की एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है। एक हफ्ते पहले ही प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर 20 से 30 फीसदी कमरे बुक हो गए हैं। जी-20 सम्म्मेलन चलते इस हफ्ते 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली बंद रहने के कारण भी पर्यटन स्थलों पर सैलानियों की आमद बढ़ने की उम्मीद है।शिमला, नारकंडा, कसौली, चायल, किन्नौर और लाहौल-स्पीति में सैलानियों ने वीकेंड के लिए कमरों की बुकिंग शुरू कर दी है।

ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन के महासचिव मनु सूद ने बताया कि हिमाचल में भारी बारिश का क्रम टूट गया है। सड़कें बहाल हो रही हैं। अगले हफ्ते लांग वीकेंड के चलते सैलानियों की इंक्वायरी शुरू हो गई है। टूरिस्ट कमरों की एडवांस बुकिंग भी करवा रहे हैं। शिमला होटल एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रिंस कुकरेजा का कहना है कि वीकेंड के लिए कमरों की एडवांस बुकिंग चल रही है।

दिल्ली में जी-20 समिट के चलते शिमला में सैलानियों की आमद बढ़ने की उम्मीद है। फेडरेशन ऑफ हिमाचल होटल एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष गजेंद्र ठाकुर का कहना है कि सितंबर के दूसरे हफ्ते से प्रदेश में पर्यटन कारोबार के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है। मौसम खराब होने के कारण लंबे समय से पर्यटक हिमाचल की वादियों का रुख नहीं कर पा रहे थे, लांग वीकेंड पर सैलानियों की आमद बढ़ेगी।

सितंबर के पहले सप्ताह में 40 फीसदी कमरे बुक 
सितंबर के पहले वीकेंड पर प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर 35 से 40 फीसदी तक कमरे बुक रहे। शिमला में 25 से 30, चायल में 35, कसौली में 40 से 50 फीसदी कमरे बुक रहे। किन्नौर के और लाहौल-स्पीति में भी कमरों की बुकिंग में इजाफा हुआ है।

पर्यटन कारोबार बचाने के लिए आगे आई एसोसिएशन
प्राकृतिक आपदा के बाद हिमाचल प्रदेश में पर्यटन को पटरी पर लाने के लिए फोहरा (फेडरेशन ऑफ हिमाचल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन) ने योजना बनाई है। हिमाचल के डूबते पर्यटन को सहारा देने के लिए फोहरा प्रचार-प्रसार पर जोर देगा। इसके लिए देश के नामी ब्लॉगर बुलाए जाएंगे। साथ ही फोहरा की साइट, सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर हर रोज एक पोस्ट डालकर हिमाचल आने के लिए सकारात्मक माहौल बनाने का प्रयास किया जाएगा।

जुलाई में आई बाढ़ से हुई तबाही के बाद सोशल मीडिया में नकारात्मक प्रचार भी हुआ है। इससे हिमाचल में पर्यटन कारोबार शून्य हो गया है। कारोबारी भविष्य को लेकर चिंतित है। पर्यटक हिमाचल प्रदेश की यात्रा करने से डर रहे हैं। फोहरा के प्रदेश अध्यक्ष गजेंद्र ठाकुर ने बताया कि राज्य भर में व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए फोहरा ने सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से हिमाचल के प्रमुख स्थलों को प्रदर्शित करने का निर्णय लिया है। फोहरा के आधिकारिक पेज पर प्रतिदिन एक पोस्ट प्रकाशित की जाएगी।

जिसमें एक विशिष्ट पर्यटन शहर को फोकस किया जाएगा। इसके अलावा ब्लॉगर भी आमंत्रित किए जाएंगे। बाढ़ में क्षतिग्रस्त हुई सड़को के कारण मनाली का पर्यटन कारोबार ठप है। रविवार को मनाली के पर्यटन कारोबार से जुड़े विभिन्न संगठनों की बैठक हुई। जिसमें निर्णय लिया गया कि सोमवार को एक संयुक्त कमेटी विधायक भुवनेश्वर गौड़ की अगुवाई में उपायुक्त से मिलेगी। इसके बाद राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री, मंत्रियों को भी स्थिति से अवगत करवाकर समाधान की मांग की जाएगी।