राजधानी शिमला सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में रविवार को बादल छाए रहे। देर शाम करीब सवा सात बजे शिमला में जोरदार बारिश शुरू हो गई। अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की कमी दर्ज हुई। सोमवार को भी कई जिलों में बारिश के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 16 सितंबर तक हिमाचल में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है।

प्रदेश में एक से दस सितंबर के दौरान सामान्य से 72 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड हुई। इस अवधि में 15.7 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि 56.4 मिलीमीटर बारिश को सामान्य माना गया है। जिला बिलासपुर में सामान्य से 72, चंबा में 67, हमीरपुर में 81, कांगड़ा में 43, किन्नौर में 78, कुल्लू-लाहौल-स्पीति में 98, मंडी में 67, शिमला में 82, सिरमौर में 54, सोलन में 90 और ऊना में 99 फीसदी कम बारिश दर्ज हुई।

उधर, मानसून सीजन के दौरान 24 जून से 10 सितंबर तक प्रदेश में  सामान्य से 24 फीसदी अधिक बादल बरसे हैं। प्रदेशभर में 830.9 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। इस अवधि में 670.2 मिलीमीटर बारिश को सामान्य माना गया है। उधर, ऊना में अधिकतम तापमान 34.0, बिलासपुर में 32.7, मंडी में 32.5, कांगड़ा में 31.4, हमीरपुर में 30.4, सोलन में 29.2, धर्मशाला में 28.0, मनाली में 26.2 और शिमला में 22.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

मलाणा-दो डैम के बंद गेट खुले, छोड़ा पानी
पावर प्रोजेक्ट मलाणा-दो के डैम का खतरा अब टल गया है। डैम के बंद गेट रविवार को खोले गए। इसके बाद डैम का काफी पानी नाले में छोड़ा गया। डैम का पानी छोड़ने के संबंध में एक दिन पहले ही परियोजना प्रबंंधन ने लोगों से मलाणा नाले के समीप न जाने की अपील की थी। गौर रहे कि 25 जुलाई के बाद मलाणा-दो का डैम ओवरफ्लो हो गया था। मौके पर एनडीआरएफ सहित अन्य तकनीकी टीमों को बुलाया गया था।

ओवरफ्लो डैम में बंद हुए गेट को खोलने का प्रयास किया गया, लेकिन पानी का फ्लो अधिक होने से डैम के गेट खोलने में मुश्किलें आईं। लोगों में भारी बारिश के चलते डैम से कहर बरपने का डर भी बना हुआ था। काफी लंबे इंतजार के बाद अब मलाणा-दो पावर प्रोजेक्ट के बंद पड़े गेट खुल गए हैं। इससे पार्वती घाटी के किनारे पर लोगों ने राहत की सांस ली है। मलाणा पावर प्रोजेक्ट के जीएम आनंद वर्मा ने कहा कि डैम के गेट खोल दिए गए हैं। अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें