प्रदेश सरकार द्वारा राशन कार्ड की ई-केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर, 2023 तक बढ़ा दी गई है। यह जानकारी ज़िला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोकता मामले सोलन नरेन्द्र कुमार धीमान ने दी।
उन्होंने कहा कि राशन कार्ड के आधार सत्यापन अर्थात् ई-केवाईसी के लिए उपभोक्ताओं को अपने समीप की उचित मूल्य की दुकान में जाकर आधार सत्यापन करवाना होगा। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को अपना आधार कार्ड अथवा राशन कार्ड उचित मूल्य की दुकान में लेकर जाना होगा। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता प्रदेश के किसी भी ज़िला या किसी भी उचित मूल्य की दुकान में आधार कार्ड तथा राशन कार्ड के साथ आधार सत्यापन करवा सकते हैं।
नरेन्द्र धीमान ने सोलन ज़िला के सभी राशन कार्ड धारकों से आग्रह किया है कि वे 31 अक्तूबर, 2023 तक अपना आधार सत्यापन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि निर्धारित तिथि के उपरांत ई-केवाईसी नहीं करवाने वाले उपभोक्ताओं का राशन कार्ड अस्थाई रूप से बंद कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ई-केवाईसी करवाने के उपरांत ही राशन कार्ड पुनः क्रियाशील होगा।
ज़िला खाद्य नागरिक आपूर्ति नियंत्रक ने कहा कि विभाग द्वारा उपभोक्ताओं को मोबाईल नम्बर के माध्यम से अद्यतन जानकारी देने का कार्य किया जा रहा है। लाभार्थी अपने सक्रिय मोबाईल नम्बर को विभाग से साझा कर खाद्यान्न से सम्बन्धित सूचना प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता विभागीय वेबसाइट या पारदर्शिता पोर्टल https://epds.co.in पर राशन कार्ड में स्वयं अपना मोबाईल नम्बर अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता को पारदर्शिता पोर्टल  https://epds.co.in  पर जा कर ‘update mobile number’  विकल्प पर अपने 12 अंकों का आधार कार्ड दर्ज करना होगा। इसके उपरांत मोबाईल नम्बर अपडेट किया जा सकेगा।  
उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी किसी भी कार्य दिवस में कार्यालय के दूरभाष नम्बर 01792-224114 पर प्राप्त की जा सकती है।