ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण तथा हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस 15 अक्तूबर, 2023 तक मनाया जा रहा है। इस अवसर पर ज़िलावासियों को आपदा के नुकसान को कम करने के विषय में जागरूक करने के लिए अभियान आयोजित किया जा रहा है। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार यादव ने दी।
उन्होंने कहा कि सोलन ज़िला में यह नुक्कड़ नाटक सभी पांचों उपण्मडलों में आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 04 अक्तूबर, 2023 को कसौली उपमण्डल के कचयारी चैक में प्रातः तथा नगर परिषद पार्क सेक्टर-1 परवाणू में सांय के समय पूजा कला मंच के कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को आपदा से बचाव के बारे जागरूक किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि 05 अक्तूबर, 2023 को पूजा कला मंच द्वारा नालागढ़ उपमण्डल के अंतर्गत बद्दी तहसील की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला साईं में प्रातः के समय तथा नालागढ़ मुख्य बाजार अथवा बस अड्डा में सांय नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को आपदा से बचाव के बारे जागरूक किया जाएगा। इसी दिन शिव शक्ति कला मंच द्वारा सोलन उपमण्डल के सुबाथु स्थित मुख्य बाज़ार अथवा बस अड्डा में प्रातः तथा सोलन के ठोडो मैदान में शाम के समय नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा।
अजय यादव ने कहा कि 06 अक्तूबर, 2023 को शिव शक्ति कला मंच द्वारा कण्डाघाट उपमण्डल में सुबह के समय राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कण्डाघाट तथा शाम के समय चायल के मुख्य बाज़ार मैदान में लोगों को आपदा न्यूनीकरण के सम्बन्ध में जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 09 अक्तूबर, 2023 को पूजा कला मंच के कलाकार अर्की उपमण्डल में सुबह के समय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अर्की तथा शाम के समय बस अड्डा दाड़लाघाट में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को आपदा से बचाव के सम्बन्ध में जागरूक करेंगे।