आचार्य तारा दत्त शर्मा ने कहा कि इस बार चैत्र नवरात्र का शुभारंभ 22 मार्च 2023 से होगा। इस दौरान पंचक में माता रानी पृथ्वी पर पधारेंगी लेकिन आदि शक्ति जगदंबा की पूजा में पंचक का असर नहीं होता है। 

चैत्र नवरात्र के लिए हिमाचल प्रदेश की शक्तिपीठ और अन्य मंदिरों का रंग-बिरंगे फूलों और लाइटों से शृंगार किया गया है। बुधवार को पहले नवरात्र पर मंदिरों के कपाट सुबह 4:00 और 5:00 बजे खुल जाएंगे। श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए मंदिर और संबंधित जिला प्रशासनों ने पूरी तैयारी कर रखी है। मंदिरों में सुबह कन्या पूजन होगा। छिन्न मस्तिका धाम चिंतपूर्णी मंदिर के कपाट सुबह 4:00 और नंदिकेश्वर धाम चामुंडा, बज्रेश्वरी, ज्वालामुखी व श्रीनयना देवी शक्तिपीठ के कपाट सुबह 5:00 बजे खुल जाएंगे। श्रद्धालु बुधवार तड़के ही मंदिरों में पहुंचना शुरू हो जाएंगे। 

जानें घटस्थापना का शुभ मुहूर्त
आचार्य तारा दत्त शर्मा ने कहा कि इस बार चैत्र नवरात्र का शुभारंभ 22 मार्च 2023 से होगा। इस दौरान पंचक में माता रानी पृथ्वी पर पधारेंगी लेकिन आदि शक्ति जगदंबा की पूजा में पंचक का असर नहीं होता है।  ऐसे में पहले दिन घटस्थापना सुबह 6:29 से लेकर 7:39 तक शुभ मुहूर्त में होगी। आचार्य  के अनुसार चैत्र नवरात्रि में देवी दुर्गा नाव की सवारी कर पधारेंगी, जो बहुत शुभ माना जाता है। वहीं उनके जाने का वाहन डोली रहगी।