भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचन भागीदारी कार्यक्रम (स्वीप) के तहत सोलन ज़िला के सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं को मतदान के माध्यम से लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए मतदान केन्द्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम.) और वोटर वैरिफायबल पेपर ऑडिट ट्रेल वी.वी.पैट) के विषय में लोगों को विस्तृत जानकारी दी जा रही है। यह जानकारी आज यहां अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय यादव ने दी।
उन्होंने इस अवसर पर सोलन ज़िला के 53-सोलन (अ.जा.) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार के लिए ई.वी.एम मोबाईल प्रदर्शन वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने उपायुक्त कार्यालय सोलन में ज़िला के इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम) का लोकार्पण भी किया।
अजय यादव ने इस अवसर पर सभी मतदाताओं से आग्रह किया कि अधिक से अधिक संख्या में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम) प्रदर्शन केन्द्रों पर जाकर मतदान की प्रक्रिया को समझंे।
उन्होंने कहा कि वाहन द्वारा ज़िला सोलन के सभी पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 30 जनवरी, 2024 तक सभी 592 मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि ज़िला के निर्वाचन पंजीकरण अधिकारी एवं उपमण्डलाधिकारी अर्की, नालागढ़, सोलन तथा कसौली कार्यालयों में चार ई.वी.एम केन्द्र स्थापित किए गए हैं ताकि लोगों को मतदान प्रक्रिया के बारे में जागरूक किया जा सके। इन केंद्रों में लोग ई.वी.एम तथा वी.वी.पैट मशीनों की प्रणाली समझ सकते हैं।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि मतदाताओं को अपने मताधिकार के प्रति जागरूक करने के लिए 53-सोलन (अ.जा.) तथा 54-कसौली (अ.जा.) में जागरूकता कार्यक्रम आरम्भ किए जा चुके हैं।
इस अवसर पर नायब तहसीलदार निर्वाचन दीवान सिंह ठाकुर सहित निर्वाचन विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
.0.