अप्रैल के आखिरी सप्ताह से कुल्लू जिले में पर्यटन सीजन शुरू हो जाएगा। इससे पहले साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में कुल्लू के लिए राहत की बात है कि कुल्लू को एक नई पैराग्लाइडिंग साइट पीज-ढालपुर मिल गई है। महज सात से दस मिनट में पीज से ढालपुर तक की उड़ान होगी। इस साइट से बुधवार को पैराग्लाइडिंग की उड़ानें भी शुरू हो जाएंगी। पैराग्लाइडिंग की उड़ानें शुरू होने से कुल्लू शहर व साथ लगते क्षेत्र में पर्यटन कारोबार बढ़ेगा। वहीं युवाओं के लिए भी घर-द्वार पर रोजगार के अवसर भी खुलेंगे।

गौर रहे कि पर्यटक जिला कुल्लू के प्रवेश द्वार भुंतर में पहुंचने के बाद नेशनल हाईवे होकर सीधा मनाली के लिए निकल जाते हैं। कुल्लू शहर के आसपास पर्यटकों के लिए गतिविधियां न होने से पर्यटक मनाली का रुख करते थे। लेकिन अब मनाली जाने वाला पर्यटक पैराग्लाइडिंग के लिए कुल्लू शहर में आएगा और कुल्लू आसपास के क्षेत्रों में पर्यटकों की गतिविधियां बढ़ेंगी। पर्यटन के लिहाज से यह एक बड़ी उपलब्धि है।

जानकारों का मानना है कि पीज से ढालपुर के लिए पैराग्लाइडिंग सुरक्षित ट्रैक है। इससे पर्यटक काफी आकर्षित होंगे। जिला पर्यटन अधिकारी सुनैना शर्मा ने कहा कि बुधवार को सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर पीज से ढालपुर पैराग्लाइडिंग को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ करेंगे।


कुल्लू जिला में पैराग्लाइडिंग साइट मढ़ी, मझाच, सोलंगनाला, कोठी, डोभी, नांगाबाग, गड़सा सहित कुल सात साइटों में पहले से उड़ानें हो रही हैं। पीज से ढालपुर साइट जिला की आठवीं पैराग्लाइडिंग साइट होगी। पर्यटन विभाग की ओर से पैराग्लाइडिंग के लिए 3500 रुपये रेट तय किया हुआ है