हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पीजी डिग्री कोर्स कर रहे विद्यार्थियों की जेनेरिक इलेक्टिव कोर्स की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। ये परीक्षाएं 28 और 29 जून को होंगी। इन परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को लॉग इन आईडी से अलग से एडमिट कार्ड जारी करने होंगे। इस एडमिट कार्ड में ही छात्रों के परीक्षा केंद्र जारी होंगे। इसके अनुसार ही विद्यार्थियों को ये जेनेरिक इलेक्टिव की परीक्षा देनी होगी। 

ये वो कोर्स हैं जिसे पीजी डिग्री कोर्स के छात्र दूसरे और चौथे सेमेस्टर में पढ़ते हैं। विवि ने इन कोर्स की परीक्षाओं के लिए विवि परिसर में बनाए सात केंद्रों के साथ प्रदेश भर में 35 परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं।

प्रदेश में बनाए परीक्षा केंद्रों में बदलाव नहीं होगा, मगर विवि परिसर में बनाए परीक्षा केंद्रों में बदलाव हो सकता है। इसलिए विद्यार्थियों को इन जेनेरिक विषयों की परीक्षा के लिए अलग से ऑनलाइन अपलोड किए परीक्षा के रोलनंबर डाउनलोड करने होंगे। इस पर परीक्षा केंद्र में प्रवेश और परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। इन विषयों की अलग से कट लिस्ट भी संबंधित परीक्षा केंद्रों को भेज दी गई है। इन विषयों की डेटशीट विवि की वेबसाइट पर विद्यार्थियों की सुविधा के लिए अपलोड की गई है, जिसे छात्र देख कर ही परीक्षा देने जाएं। 

कंटीन्यूशन फीस 10 तक करवाएं जमा
शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र मौहली, खनियारा में अलग-अलग कोर्सों के द्वितीय और चौथे सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं काे हर हाल में 10 जुलाई तक अगले सेमेस्टर की कंटीन्यूशन फीस जमा करवानी होगी। फीस ऑनलाइन ही जमा की जाएगी। दस जुलाई तक फीस जमा न करवाने वाले विद्यार्थियों का नाम काट दिया जाएगा।

इसके बाद दस दिनों तक सिर्फ निदेशक के आदेशानुसार ही तय फीस जमा करवाने का समय दिया जाएगा। उनसे पुन: प्रवेश की सौ रुपये की फीस ली जाएगी। इसके बावजूद जो छात्र फीस जमा नहीं करवाएंगे, उनका नाम स्थायी रूप से कट जाएगा। उन्हें पुन: प्रवेश का मौका नहीं मिलेगा। क्षेत्रीय केंद्र में लॉ, एमबीए समेत विभिन्न पीजी कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। इनमें पीजी की इन दिनों परीक्षाएं चल रही हैं। इसमें द्वितीय, चौथे और छठे सेमेस्टर की रेगुलर और ऑड सेमेस्टर की  री अपीयर परीक्षाएं जुलाई तक चलेंगी।