एमबीबीएस और बीडीएस की चल रही पहले राउंड की काउंसलिंग में फाइनल कैटेगरी वाइस मेरिट लिस्ट जारी हो गई है। मेरिट के मुताबिक अटल मेडिकल एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी नेरचौक ने एचपी कोटे की सीटों के लिए 1931 अभ्यार्थियों के नाम शामिल किए हैं। मैनेजमैंट कोटा के लिए 751 नामों को शामिल किया है। उधर, एनआरआई कोटे में 91 अभ्यर्थी शामिल किए गए हैं। अब इस मेरिट लिस्ट के आधार पर अगली प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसमें अब सभी से उनकी कॉलेज की च्वाइस मांगी गई है।

कॉलेज च्वाइस 31 जुलाई को दोपहर तक दे सकते हैं। इसके बाद कोई भी च्वाइस स्वीकार नहीं होगी। हालांकि, तीन अगस्त को पहली प्रोविजनल सीटों की सूची जारी कर दी जाएगी। पांच अगस्त को पहले राउंड की फाइनल सीटों का आवंटन होगा। अटल मेडिकल एंड रिसर्च विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रवीण शर्मा ने बताया कि पहले राउंड की काउंसलिंग की प्रक्रिया बेहतर चल रही है। फाइनल सूची जारी हो गई है। अब कॉलेज च्वाइस मांगी गई है।

बता दें कि यह ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया प्रदेश के छह सरकारी मेडिकल और चार डेंटल कॉलेजों के लिए चल रही है। इनमें करीब एक हजार सीटें भरी जानी हैं। छह सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 720 सीटें होंगी, जबकि डेंटल कॉलेजों में 280 सीटें भरी जाएंगी।

सुंदरनगर में पैट की खाली सीटों के लिए स्पॉट काउंसलिंग कल

उधर, प्रथम वर्ष इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स (पैट) में खाली बची सीटों को भरने के लिए सेंट्रलाइज्ड ऑफलाइन स्पॉट काउंसलिंग 31 जुलाई से शुरू होगी। इसमें बहुतकनीकी प्रवेश परीक्षा में 150 से ऊपर अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थी हिस्सा ले सकेंगे। पहली से आठ अगस्त तक उन अभ्यर्थियों के लिए मौका रहेगा, जिन्होंने कि बहुतकनीकी प्रवेश परीक्षा नहीं दी थी। जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा विभाग के तहत प्रदेश के सभी राजकीय और निजी बहुतकनीकी संस्थानों में चल रहे प्रथम वर्ष इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स में खाली सीटों को भरने के लिए सेंट्रलाइज्ड ऑफलाइन स्पॉट काउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा।

काउंसलिंग प्रक्रिया 31 जुलाई से आठ अगस्त तक राजकीय बहुतकनीकी सुंदरनगर में होगी। 31 जुलाई को वे अभ्यर्थी हिस्सा ले सकेंगे, जिन्होंने पैट परीक्षा में 150 से ज्यादा अंक हासिल किए हैं। पहली अगस्त को पैट परीक्षा देने वाले योग्य उम्मीदवार, जबकि दो अगस्त को बहुतकनीकी प्रवेश परीक्षा न देने वाले अभ्यर्थी हिस्सा ले सकेंगे। वहीं, अगर इस दौरान भी बहुतकनीकी संस्थानों में अगर सीटें रिक्त रह जाती हैं तो दूसरे चरण की स्पॉट काउंसलिंग का आयोजन सात और आठ अगस्त को होगा।

सात को पैट अभ्यर्थी, जबकि आठ अगस्त को नॉन पैट वाले अभ्यर्थी हिस्सा ले सकेंगे। तकनीकी शिक्षा व्यावसायिक एवं औद्योगिक प्रशिक्षण के निदेशक विवेक चंदेल ने बताया कि काउंसलिंग के लिए सभी उम्मीदवार राजकीय बहुतकनीकी सुंदरनगर में मूल प्रमाण पत्रों सहित पहुंच जाएं। सुबह साढ़े 10 बजे से पहले निर्धारित फार्म भरें। जिन्होंने पहले काउंसलिंग फीस नहीं भरी थी, उन्हें 650 रुपये शुल्क के साथ फार्म जमा करवाना होगा। अगर किसी उम्मीदवार को सीट प्राप्त होती है तो उन्हें सभी शुल्क देकर सीट कन्फर्म करवानी होगी।