शिव शक्ति कला मंच कुनिहार के कलाकारों द्वारा आज सोलन ज़िला के कण्डाघाट उपमण्डल में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कण्डाघाट तथा चायल के मुख्य बाज़ार में उपस्थित जनसमूह को आपदा न्यूनीकरण के सम्बन्ध में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक किया गया।
कलाकारों ने बताया कि हिमाचल प्रदेश युवा हिमालय पर्वत श्रृंखला का हिस्सा है और भूकम्प, भूस्खलन, हिमस्खलन जैसे कई प्राकृतिक आपदाओं के प्रति संवेदनशील है। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति को आपदा से बचाव के बारे में जानकारी होना आवश्यक है ताकि किसी भी प्रकार के जानो-माल के नुकसान को न्यून किया जा सके।
उन्होंने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया कि हाल में ज़िला में मानसून के मौसम में भारी वर्षा के कारण जानो-माल का नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि इस दौरान लोगों के घरों को काफी नुकसान हुआ है। ऐसी स्थिति को टालने के लिए मकानो का निर्माण सुरक्षित स्थान पर गुणात्मक सामग्री द्वारा करना आवश्यक है ताकि आपदा के समय कम से कम नुकसान हो। उन्होंने लोगों को बताया कि आपदा से बचाव के लिए पारम्परिक निर्माण प्रथाओं को अपनाकर भी नुकसान को कम किया जा सकता है।
कलाकारों ने ‘लघु नाटिका समर्थ’ के माध्यम से बताया कि अचानक आई आपदा के दौरान धैर्य रखना आवश्यक है। आपदा की स्थिति में जागरूक व्यक्ति किसी भी प्रकार के नुकसान को न्यून करने में सहायक सिद्ध होता है।
इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कण्डाघाट के छात्र, अध्यापकगण तथा स्थानीय लोग उपस्थित थे