हिमाचल प्रदेश में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है। शिमला, धर्मशाला समेत प्रदेश के 10 शहरों में रविवार को दूसरे दिन भी लोगों को लू का सामना करना पड़ा। आगामी चार दिन और लू चलने का यलो अलर्ट जारी हुआ है। प्रदेश में यह पहली बार है कि लगातार छह दिन का लू का यलो अलर्ट जारी हुआ है। शनिवार और रविवार को लू का यलो अलर्ट था। उधर, 15 मई से रोजाना प्रदेश के अधिकतम तापमान में रिकॉर्ड बढ़ोतरी होती जा रही है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश में 25 मई तक चटक धूप खिलने का पूर्वानुमान है। रविवार को ऊना का तापमान सबसे ज्यादा 44.2 डिग्री सेल्सियस रहा

प्रदेश की ठंडी वादियों में भी रविवार को चिलचिलाती धूप झेलनी पड़ी। बर्फीले इलाकों में भी पसीना छूट रहा है। रविवार को शिमला, धर्मशाला, पालमपुर, सुंदरनगर, भुंतर, ऊना, सोलन, गगल, मंडी और बिलासपुर में लू चली। पूरे प्रदेश में चार दिन यानी 23 मई तक लू चलने का येलो अलर्ट जारी हुआ है। शनिवार को भी प्रदेश के नौ शहरों में लू चली थी। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में और पारा चढ़ने का अनुमान है।

भयंकर गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने कमजोर लोगों, बच्चों, बुजुर्गों और पुरानी बीमारी वाले लोगों को गर्मी से बचने के लिए एडवायजरी जारी की है। लोगों को गर्मी में बाहर न निकलने, हल्के रंग व सूती कपड़े पहनने और सिर को कपड़े, टोपी या छाते से ढककर चलने की सलाह दी गई है।