राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश के राशनकार्ड धारक परिवारों को राहत दी है। सरसों के बाद सरकार ने अब फोर्टिफाइड सोया रिफाइंड तेल 13 तक रुपये सस्ता कर दिया है। उपभोक्ताओं को डिपुओं में रिफाइंड तेल अगले माह जुलाई से 104 रुपये लीटर मिलेगा। सरकार के इस फैसले से प्रदेश के 19.50 लाख राशन कार्डधारक लाभान्वित होंगे

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के 7.54 लाख उपभोक्ताओं को आठ और 11.53 एपीएल परिवारों को 13 रुपये का फायदा होगा। इससे पूर्व एनएफएसए राशनकार्ड परिवारों को खाद्य तेल 112 रुपये प्रति लीटर, जबकि एपीएल राशनकार्ड धारकों को 117 रुपये प्रति लीटर की दर से उपलब्ध हो रहा था। 

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि खाद्य तेल की दरें पिछली दरों की तुलना में कम हैं। हाल ही में सरकार ने सरसों तेल के दाम 37 रुपये प्रति लीटर कम करने का निर्णय लिया है। अब राशन कार्ड धारक उचित मूल्य की दुकानों से सरसों का तेल 110 रुपये प्रति लीटर ले रहे हैं। वहीं, सरकार ने जुलाई के राशन की अलाॅटमेंट कर दी है।

उपभोक्ताओं को 11 किलो आटा और पांच किलो चावल मिलेगा। अगस्त में उपभोक्ताओं के लिए राशन का कोटा बढ़कर आएगा। बरसात के चलते जिला कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना जिले में आटा और चावल की कम मांग रहती है। चूंकि इन जिलों में गेहूं और चावल की फसल होती है, वहीं आटा खराब होने की भी संभावनाएं रहती हैं।