मौसम की मार से परेशान किसानों के चेहरों पर टमाटर की बढ़ी कीमतों ने रौनक ला दी है लेकिन उपभोक्ताओं को बेहाल कर दिया है। अमूमन शुरुआती सीजन मंडी में 500 से 600 रुपये बिकने वाले सोलन के लोकल टमाटर का 25 किलो का क्रेट 600 से 1600 से तक बिक रहा है। अब सब्जी मंडी में टमाटर की आवक भी बढ़ गई है। जिला सिरमौर से भी टमाटर आना शुरू हो गया है।

मंगलवार को मंडी में 1500 क्रेट पहुंचे। हालांकि अभी कुछ ही क्षेत्रों में टमाटर तैयार हुआ है। दो सप्ताह तक आवक ओर अधिक हो जाएगी। सोलन का टमाटर दिल्ली, चंडीगढ़ और पंजाब जा रहा है। बाहरी राज्यों से भी रोज व्यापारियों ने आना शुरू कर दिया है। 6,74,948 क्रेट टमाटर की फसल बीते साल सोलन मंडी पहुंची थी। 30 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था।

बाहरी राज्यों से कारोबारियों का आना शुरू
इस बार टमाटर के किसानों को अच्छे दाम मिल रहे हैं। बाहरी राज्यों से भी कारोबारियों ने मंडी आना शुरू कर दिया है। अभी कुछ क्षेत्रों से ही टमाटर शुरू हुआ है। किसानों को दाम भी ग्रेड के हिसाब से मिल रहे हैं। -डॉ. रविंद्र शर्मा, सचिव, कृषि उपज मंडी समिति सोलन 

यहां से आ रहा टमाटर : जिले के सिंचित क्षेत्रों से जून में टमाटर की फसल कृषि उपज मंडी में आना शुरू हो जाती है। गंभर पुल, साधुपुल, अश्विनी खड्ड, हैपी वैली समेत अन्य क्षेत्रों से टमाटर की फसल शुरू हो चुकी है।

हिमसोना की ज्यादा मांग
सोलन के हिमसोना टमाटर की बाहरी राज्यों में अधिक मांग है। टमाटर का छिलका मोटा होता है, जिस कारण इसे हफ्ते से अधिक दिन तक स्टोर किया जा सकता है। 

शिमला मिर्च के दाम भी अच्छे 
जिला सोलन के किसान जहां टमाटर की फसल उगाते हैं उसी के साथ यहां पर शिमला मिर्च की भी खेती की जाती है। इन दिनों सब्जी मंडी में शिमला मिर्च 12 से 22 रुपये प्रति किलो बिक रही है। इससे किसानों की अच्छी आमदनी हो रही है। शिमला मिर्च का परचून रेट 30 से 40 रुपये प्रतिकिलो ग्राहकों को मिल रहा है। जिला में पिछले वर्ष 26,290 क्विंटल के आसपास पैदावार हुई थी।