हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में इंद्रुनाग पहाड़ी पर चोला भंगोटू में देश के पहले हाई एल्टीट्यूड स्पोर्ट्स ट्रेनिंग सेंटर का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए भारतीय खेल प्राधिकरण ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। अब वह दिन दूर नहीं, जब समुद्रतल से करीब 2,000 मीटर की ऊंचाई पर बनने वाले ट्रेनिंग सेंटर में देश-दुनिया के खिलाड़ी अभ्यास करते नजर आएंगे। स्पोर्ट्स ट्रेनिंग सेंटर में भारतीय खेल प्राधिकरण की ओर से 400 मीटर सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक, खेल विज्ञान केंद्र, खेल चिकित्सा केंद्र, पुनर्वास केंद्र, बहुउद्देशीय हॉल, इंडोर जिम के अलावा 300 बिस्तरों वाले छात्रावास का निर्माण किया जाएगा। भारतीय खेल प्राधिकरण की ओर से जिला उपायुक्त को पत्र लिखा गया है।

इसमें इंद्रुनाग पहाड़ी पर चोला भंगोटू में देखी 27 एकड़ भूमि को युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के नाम करने की कवायद शुरू करने का अनुरोध किया है। इसके चलते युवा सेवाएं एवं खेल विभाग और भारतीय खेल प्राधिकरण के बीच एमओयू शीघ्र हो सकेगा। धर्मशाला में इंद्रुनाग पहाड़ी के साथ चोला भंगोटू में देश के पहले हाई एल्टीट्यूड स्पोर्ट्स ट्रेनिंग सेंटर के लिए खेल प्राधिकरण ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। उम्मीद है कि जल्द इसका निर्माण शुरू होगा और देश और दुनिया के खिलाड़ी यहां आकर अभ्यास करते नजर आएंगे।- राजीव कुमार, निदेशक युवा सेवाएं एवं खेल विभाग हिमाचल प्रदेश

2017 में केंद्रीय मंत्री अनुराग ने किया था सेंटर का एलान
2017 में धर्मशाला में राष्ट्र स्तरीय टेनिस प्रतियोगिता के दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने धर्मशाला को स्पोर्ट्स सिटी बनाने के लिए बड़ा एलान किया। अनुराग ने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के बाद अब वह धर्मशाला में दुनिया का सबसे बेहतरीन हाई परफॉरमेंस एंड हाई एल्टीट्यूड ट्रेनिंग सेंटर बनवाएंगे। उनके एलान के बाद जिला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के पूर्व अधिकारी एनपी गुलेरिया ने प्रपोजल बनाकर मंजरी के लिए भेजा और साई के अधिकारी के साथ चोला भंगोटू में 27 एकड़ भूमि का चयन किया।