जिला सोलन के नदी पार क्षेत्रों में टमाटर की फसल तैयार हो गई है। सब्जी मंडी में भी स्थानीय टमाटर ने दस्तक दे दी है। सोमवार को सब्जी मंडी सोलन में करीब 200 क्रेट पहुंची हैं। एक क्रेट 1300 से लेकर 1500 रुपये तक में बिकी। टमाटर के अच्छे दाम मिलने से किसान खुश हैं। पिछले वर्ष किसानों को टमाटर का सही दाम न मिलने से नुकसान झेलना पड़ा था। अभी कुछ क्षेत्रों से ही टमाटर आना शुरू हुआ है। आगामी दिनों में सिरमौर से भी टमाटर की खेप पहुंचनी शुरू हो जाएगी

इन दिनों राजस्थान से सोलन के टमाटर की अधिक मांग आ रही है। राजस्थान में सूखे के चलते इस बार टमाटर की फसल समय से पहले ही सिमट गई है। इस कारण टमाटर के दाम में उछाल आया है। अश्वनी खड्ड, गंबरपुल और कुनिहार के कई क्षेत्रों में सबसे पहले टमाटर की पैदावार तैयार होती है। जल्दी बाजार में आने से उचित दाम मिलते हैं। पिछले साल इस माह में टमाटर पांच से आठ रुपये किलो बिका था, लेकिन इस बार टमाटर के दामों में और उछाल आने की उम्मीद है।

सोलन के अन्य क्षेत्रों में टमाटर की फसल देरी से तैयार होगी। इसका मुख्य कारण बारिश होना है। बारिश के चलते किसान समय पर टमाटर की रोपाई नहीं कर पाए थे। जिन क्षेत्रों में रोपाई का कार्य समय पर हो गया था, उन क्षेत्रों में बारिश के कारण टमाटर की ग्रोथ ही रुक गई है। वहीं किसान बरसाती टमाटर की तैयारियां भी कर रहे हैं लेकिन बारिश शुरू होने से यह कार्य भी थम गया है।

गंबरपुल, अश्वनी खड्ड, कंडाघाट समेत अन्य क्षेत्रों से टमाटर मंडी में पहुंचना शुरू हो गया है। किसानों को उचित दाम मिल रहे हैं। आने वाले दिनों में टमाटर के दामों में उछाल आने की संभावना है। टमाटर का हर वर्ष करोड़ों रुपये का कारोबार होता है।